क्या हनुमान जी ने विवाह किया था? हनुमान जी की शादी के बारे में जानिये

क्या हनुमान जी ने शादी की थी अगर हाँ तो हनुमान जी की पत्नी कौन थी? हनुमान जी की पत्नी का क्या नाम था? ऐसे ही प्रश्न के मन में भी उठ रहें होंगे। मनुष्य का मन होता ही ऐसा है जब भी कोई अद्भुत तथ्य सुनता है तो जल्द से जल्द उसकी सच्चाई का पता लगाने का प्रयास करने लगता है।


Image Credit : Quora (Anand Rawat)

बचपन में जब हनुमान जी छोटे थे तो एक बार उन्होंने सूर्य को फल समझकर खाने की चेष्टा की और उन्हें अपने मुख में बंद कर लिया था।

ऐसा तो आपने सुना ही होगा लेकिन जब हनुमान जी बड़े हुए तो फिर उन्हें सूर्य देवता से ही शिक्षा ग्रहण करनी थी। बजरंगबली को 9 दिव्य विद्या सीखनीं थी जो उस समय सूर्य देव सिखा सकते थे तो बजरंगबली, सूर्यदेव के पास 9 विद्या सीखने के लिए गए।
जिन्हें हम 9 सिद्धियां कहते हैं। सूर्य देव उन्हें विद्या सिखाने के लिए राजी हो गए।

सूर्य देव ने इनमें से 5 विद्याओं का ज्ञान तो हनुमान जी को दे दिया लेकिन अब अगली चार विद्याएं ऐसी थी जिन्हें प्राप्त करने के लिए बजरंगबली यानी हनुमान जी को विवाहित होना पड़ता।

हनुमान जी की शादी कब हुई थी?

अब सूर्य देव के समक्ष बड़ा भारी संकट आन पड़ा था। हनुमान जी ने कोई रास्ता निकालने के लिए कहा।

कुछ देर सोचने के बाद सूर्य देव ने कहा कि आपको मेरी पुत्री सुवर्चला से विवाह करना होगा। जो इस समय सन्यासी का जीवन जीने के लिए व्रत लेकर बैठी है वह जंगल में तपस्या कर रही है।

आपको उसे विवाह के लिए मनाना होगा तभी आप बाकी चार विद्या सीख पाएंगे। सूर्य देव के कहने पर हनुमान जी ने सुवर्चला से विवाह का प्रस्ताव मान लिया।

जिसके बाद उन्होंने बाकी 4 सिद्धियां या 4 कलाएं या 4 विद्याय सीख लीं। अगर आप हनुमान जी की पत्नी और हनुमान जी को एक साथ किसी मंदिर में देखना चाहते हैं। 
तो आपको भारत में ही आंध्र प्रदेश के खम्मम जिले में हनुमान जी और उनकी पत्नी सूअर चला का मंदिर मिल जाएगा जहां आप उन दोनों के दिव्य रूप का दर्शन कर सकते हैं। 

गाजियाबाद के आचार्य पंडित कृष्णकांत मिश्रा जी बताते हैं कि दक्षिण भारत में पाराशर संगीता के आधार पर ही हनुमान जी की शादी की मान्यता है धन्यवाद जय श्री राम

हनुमान जी की शादी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न : 

प्रश्न 1: हनुमान जी की शादी कब हुई थी?
उत्तर : जब हनुमान जी सूर्यदेव से विद्या सीखने गए थे।

प्रश्न 2 : हनुमान जी की कितनी शादी हुई?
उत्तर : हनुमान जी की तीन शादियां हुई थी।

प्रश्न 3 : हनुमान जी की दूसरी शादी किस से हुई थी ?
उत्तर : हनुमान जी की दूसरी शादी अनंगकुसुमा से हुई थी जोकि रावण की दुहिता थी।

प्रश्न  4 : हनुमान जी के पुत्र का नाम क्या था ?
उत्तर :  हनुमान जी के पुत्र का नाम मकरध्वज था।

प्रश्न 5 : हनुमान जी की तीसरी शादी किस से हुई थी ?
उत्तर: हनुमान जी की तीसरी शादी सत्यवती से हुई थी जोकि वरुण देव की पुत्री थी।








Post a Comment

0 Comments