भारत के 10 बड़े Best Hindi Blog । Top 10 Hindi Blogger in India

भारत के 10 बड़े और फेमस Bloggers कौन हैं? कौन से वो कौन से Hindi Blogs हैं जिन पर लाखों में लोग आते हैं और नई-नई जानकारियां प्राप्त करते हैं.

दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और नए मज़ेदार और Knowledge से भरे इस पोस्ट में.

Best Hindi Blog : Top Indian Blogger

आज हम भारत के Best Hindi Blogs के बारे में बात करेंगे जिन Hindi Blogs पर लाखों में Visitors आते हैं और उन Blogs की कमाई भी लाखों में होती है.

अगर आप भी एक Hindi Blogger हैं और आप भी अपने ब्लॉग पर Hindi Content लिखते हैं तो फिर ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

{tocify} $title={Table of Contents}

ऐसे बहुत से Hindi Blogs हैं जहाँ पर लोग Articles लिखते हैं पर Blogging की Field में नया होने के कारण वे Blogging क्या है? 

इसके बारे में पूरी जानकारी लिए बिना ही इस Field में आ जाते हैं तथा कुछ दिन बाद Hindi blog से earning न होने के कारण निराश होकर यह field छोड़ देते हैं.

अगर आपने भी अपना एक नया Hindi Blog स्टार्ट किया है और आप में धैर्य और Motivation की कमी है तो आप ये लिख पढ़ सकते हैं : Motivational Quotes in Hindi

अब जानते हैं कि वो कौन से "Best Hindi Blogs" हैं जहाँ पर Regularly नए आर्टिकल्स पब्लिश किये जाते हैं और उन ब्लॉग पर 5 लाख से लेकर 10 लाख तक Visitors एक महीने में आ जाते हैं.
पर इन सब से पहले हम ये जानते हैं कि Hindi Blog क्या होता है?

Blog और Hindi Blog किसे कहते हैं

Blogging के field से जुड़े लोगों को Blogging और Blog के बारे में पता है पर अगर कोई सामान्य व्यक्ति जो इस क्षेत्र से सम्बंधित नहीं है उसको ब्लॉग्गिंग क्या है ? इसके बारे में पता नहीं होता है.

अगर आप ब्लॉग्गिंग से जुड़ी पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो ये Post पढ़िए. What is Blogging in Hindi

हिंदी ब्लॉग एक ऐसा ब्लॉग होता है जहां पर हम अपने विचार या फिर कोई अन्य जानकारी हिंदी भाषा में लिखकर लोगों तक पहुंचाते हैं और लोग उस जानकारी का लाभ ले पाते हैं.{alertInfo}

एक ब्लॉगर हमेशा इस बात का ध्यान रखता है कि वह कोई भी गलत जानकारी लोगों तक शेयर ना करें. क्योंकि लोग हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल या लेख को पढ़कर उस पर विश्वास करते हैं और उस जानकारी का इस्तेमाल करते हैं. इसलिए हमें कभी भी अपने ब्लॉग पर गलत जानकारी पोस्ट नहीं करनी चाहिए. {alertError}

हिंदी ब्लॉग कई प्रकार के हो सकते हैं जैसे कि Tech Hindi blog, Travel Hindi Blog, हेल्थ रिलेटेड हिंदी ब्लॉग अन्य ऐसे ही कई ब्लॉक इंटरनेट पर मौजूद हैं. 

हमने इस आर्टिकल में ऐसे ही 10 बहुत ही Famous और भिन्न-भिन्न प्रकार के Hindi Blog के बारे में बताया है. आपको बता दें कि यह सभी हिंदी ब्लॉग भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल जैसे अन्य देशों में भी बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं और लोगों के द्वारा पसंद किए जाते हैं. 

इन ब्लॉग पर महीने के 100000 से लेकर 1000000 तक का Page Views आते हैं जिससे इन हिंदी ब्लॉग्स की कमाई करीब 2.5 लाख से 3 लाख प्रति महीने की होती है.{alertSuccess}

 

Top and Best Hindi Blogs in India



best hindi blogs - hindimenet



जब भी Tech और Hindi Jankari की बात आये तो HindiMe.net का नाम न आये ऐसा हो ही नहीं सकता.
क्योंकि Hindime.net एक ऐसा ब्लॉग है जहाँ पर महीने के 20 लाख तक का पेज व्यू आ जाता है.

इस ब्लॉग पर ट्रैफिक का मुख्य Source, Google है. जी हाँ, इस ब्लॉग पर Organic Traffic ही करीब 1500000 से 2000000 तक का है.

इस ब्लॉग के फाउंडर चंदन प्रसाद साहू है तथा कोफाउंडर प्रभंजन प्रसाद साहू जी हैं. 

इनका अपना एक खुद का यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम 'हिंदी में जानकारी' है. 

यह लोग इंस्टाग्राम पर भी खूब एक्टिव रहते हैं और नई-नई जानकारियां अपने Instagram पर वीडियो और स्टोरी के माध्यम से साझा करते रहते हैं.
इस ब्लॉग की प्रति महीने की कमाई की बात करें तो Page RPM के हिसाब से यह ब्लॉग महीने के $3000 से $4000 तक की कमाई करता है.

HindiMe.net पर Internet, Make Money, Technology, Computer, Wiki जैसे Topics पर लेख प्रकाशित होते हैं.


Best hindi Blogs
Similarweb से डाटा चेक करने पर आप ये डाटा देख सकते हैं. 

28 October 2019 में यह ब्लॉग शुरू हुआ था और वर्तमान में इस ब्लॉग पर महीने के करीब 3.5 लाख का ट्रैफिक आता है.
अच्छी बात तो ये है कि इस ब्लॉग पर 85% ट्रैफिक Organic है यानि सीधे Google से ट्रैफिक आती है.

नए bloggers के लिए ये एक Motivation ही है क्योंकि 1 साल के अंदर ही अपने ब्लॉग को इतना प्रसिद्ध करने में बहुत मेहमत लगती है.

अगर मेहनत से काम किया जाये तो सफलता जरूर मिलेगी.
अब अगर कमाई की बात करें तो इस ब्लॉग से Owner को 1000$ से लेकर 1250$ तक की कमाई बहुत आसानी से हो जाती होगी.{alertInfo}



Best hindi Blogs

इस ब्लॉग पर आपको Android, Mobile, Computer, Education, Festival, Jokes और कुछ movie keyword पर इसके पोस्ट रैंक कर रहें हैं.

4.5 लाख के करीब Page views प्रतिमहिने होने के कारण इस ब्लॉग की कमाई 1800$ से लेकर 2000$ तक की होती है.{alertInfo}

इस ब्लॉग को 27 अप्रैल 2018 को शुरू किया गया था और वर्तमान में इसकी alexa rank 4,291 है.
इससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि इस ब्लॉग के writters ने कितनी मेहनत की होगी इस ब्लॉग को रैंक कराने में.


HindiMeaning.Com

Best hindi Blogs



1 सितम्बर 2012 में इस ब्लॉग की शुरुआत हुई थी और तब से इस ब्लॉग पर regular post update होते है. इस ब्लॉग का मुख्य Niche Education है.

यहाँ पर छोटे बच्चों के Study materials बहुत अधिक हैं. Fruits, Flowers, Body Part Name ऐसे ही कई लेख आपको इस ब्लॉग पर देखने को मिलेंगे.

महीने के 4 लाख Page Views के साथ इस ब्लॉग से करीब $1200-1400$ की कमाई होती होंगी.{alertInfo}



best hindi blogs list


Alexa rank 9,534 के साथ यह Hindi Blog महीने के 4 लाख से लेकर 5 लाख का ट्रैफिक संभालता है. एक और दिलचस्प यह है कि इस ब्लॉग पर 95% Traffic Organic है.

अभी 2 महीने पहले ही इस ब्लॉग पर 10 लाख (1M) का ट्रैफिक आता था. लेकिन गूगल Core Update आने के बाद इस ब्लॉग को भारी नुकसान हुआ है. 

जिस वजह से इसकी ट्राफिक घटकर 500k हो गई है.
फिर भी इस ब्लॉग से ब्लॉग के मालिक को $1500 से $1700 तक की कमाई आसानी से हो जाती होगी.{alertInfo}



Best hindi Blogs


इस ब्लॉग पर महीने के 500k से लेकर 550k तक का Page Views आता हैं. इस ब्लॉग पर आपको हिंदी कोट्स(Hindi Quotes), हिंदी स्टोरी, हेल्थ, Tech और बिजनेस से संबंधित पोस्ट देखने को मिलेंगे.

नवंबर 2019 में इस ब्लॉग पर एक मिलियन(1M=10लाख) का ट्राफिक था लेकिन Google Core Update आने के बाद इस ब्लाक के ट्रैफिक में भारी गिरावट आई है जिसके कारण वर्तमान में इस ब्लॉग पर केवल 500K का ही ट्रैफिक आ रहा है.

इस समय इस ब्लॉग की अलेक्सा रैंकिंग 5026 है. 

इस ब्लॉक की वर्तमान की रैंकिंग देखते हुए हम यह कह सकते हैं कि इस ब्लॉग से $700 से $800 तक की कमाई होती होगी.{alertInfo}



Best hindi Blogs


जून 2020 में इस ब्लॉग पर 750K का ट्रैफिक था. लेकिन इस समय इस ब्लॉग पर 500k का ट्राफिक है.

इस ब्लॉग को 2011 में शुरू किया गया था और इसकी अलेक्सा रैंकिंग 6292 है. 
इसके ओनर का नाम पवन अग्रवाल जी है. इस ब्लॉग पर कविताएं, मनोरंजन, इंफॉर्मेशन, सेहत, घरेलू नुस्खे, कहानियां पर्व और त्योहारों पर लेख और अन्य नई जानकारियों के बारे में ब्लॉग पर लेख लिखे जाते हैं.

अगर कमाई की बात करें तो इस ब्लॉग पर Monthly Traffic के अनुसार करीब $1500 से $2000 तक की कमाई होती होगी.{alertSuccess}



Best hindi Blogs


गूगल पर सर्च करने के शौकीन हैं तो आपने कभी ना कभी इस ब्लॉग को जरूर Visit किया होगा.

इस ब्लॉग पर Celebrities के जीवन के बारे में, बिजनेस Ideas, हिंदी Quotes और कैरियर से संबंधित सलाह, हिंदी आर्टिकल और स्पीच के बारे में लेख लिखे जाते हैं.

एक समय था जब इस ब्लॉग पर 400k Page Views प्रति महीने का आता था. 
लेकिन वर्तमान में इनकी संख्या घटकर करीब 300k हो गई है. इस ब्लॉग की एक अच्छी बात यह है कि इस Hindi Blog पर आप Guest Post कर सकते हैं. अलेक्सा रैंकिंग 10690 है और इस ब्लॉग की शुरुआत 2014 में की गई थी.
इस ब्लॉग महीने के $1200 से लेकर $1500 आसानी  बन जाते होंगे.



Best hindi Blogs


9 साल पहले इस ब्लॉग की शुरुआत की गई थी जिसके कारण यह लोगों में अच्छी तरह से परिचित है. 

यह बहुत ही पुरानी वेबसाइट है. इस ब्लॉग की Alexa Ranking 6830 है.

इस ब्लॉग पर महीने के 400k से 500k तक का Page Views आते हैं. जिससे इस ब्लॉक की कमाई $1500 से $2000 तक की होती होगी.{alertInfo}

अगर आप निबंध, जीवनी, हिंदी कहानियां, हिंदी कोटेशन से सम्बंधित लेख पढ़ना पसंद करते हैं तो आप  आसानी से पढ़ सकते है.
ब्लॉग के ओनर गोपाल मिश्रा जी बताते हैं कि इनके ब्लॉग ने 100k पेज व्यूज/ दिन का लक्ष्य हासिल किया है.


best hindi blogs : Techyukti

Best hindi blog की बात हो और इस Hindi Blog का नाम न आये  तो यह Bloggers के साथ धोखा होगा. 

इस ब्लॉग के Founder सतीश कुशवाहा जी हैं. जिनका एक Youtube चैनल भी है और सतीश जी के Youtube चैनल की एक बड़ी बात ये है कि ये Tech और Blogging के साथ-साथ बड़े Youtubers और Famous Bloggers का Interview लेते हैं. 

नए Youtubers और Bloggers के लिए ये Videos बहुत ही प्रेरणादायक होते हैं.

हिंदी ब्लॉग पर Make Money, Youtube Tips, प्रोडक्ट और मोबाइल का रिव्यू तथा Android Tips और PC Tricks तथा Internet से सम्बंधित आर्टिकल पब्लिश किए जाते हैं.

इस ब्लॉग के Co-Founder शैलेश चौधरी जी हैं जो इस ब्लॉग पर Regular Post Update करते रहते हैं. इस ब्लॉग की कमाई का जरिया Adsense और Affiliate Marketing है.

इस ब्लॉग पर महीने का 1 लाख से1.5 लाख तक का Page View आता हैं जिससे इस ब्लॉक की कमाई 300$ से  $450 हो जाती है अगर हम इसे भारतीय रुपए में कन्वर्ट करें तो यह 22,000₹ से लेकर 33,000₹ होती है. {alertInfo}

 

Conclusion for Best Hindi Blogs

दोस्तों वर्तमान में English Blogs की तुलना में Hindi Blogs की संख्या बहुत कम है.

पर साथ ही साथ हिंदी ब्लॉग को पढ़ने वालों की संख्या भी कम है. भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल इन्ही देशों में हिंदी भाषा का प्रयोग अधिक होता है.


अगर आप एक hindi blog बनाते हैं तो आपके Blog पर ट्रैफिक इन्ही देशों से आएगा. Hindi Blogging से जुड़ी एक और सच्चाई है जिसके बारे में सभी Hindi Bloggers जानते हैं.

वो है Low CPC.


हिंदी ब्लॉग्स से कमाई बहुत कम होती है. इसलिए अगर आप हिंदी ब्लॉग शुरू कर रहें है तो इसके बारे में पूरी जानकारी इकठ्ठा कर लें उसके बाद ही Blogging शुरू करें.


यहाँ से जाने कि:

Blogging क्या है? {alertInfo}


अगर आप किसी ऐसे Hindi ब्लॉग के बारे में जानते हैं जो इन Blogs की तरह ही प्रसिद्ध है और उस ब्लॉग पर लाखों में ट्रैफिक आ रहा हो और हमने उस ब्लॉग को अपने Best Hindi Blogs की सूचि में शामिल नही किया है तो आप हमें Comment Box के माध्यम से जरूर बताये.

आपको हमारा यह Top + Best Hindi Blogs पर लिखा हुआ यह लेख कैसा लगा? हमें अपनी राय बताएं. आपके मूल्यवान समय के लिए धन्यवाद.

1 टिप्पणियाँ

  1. Aanand भाई आपने बहुत अच्छी लिस्ट बनाई है, उसके लिए धन्यवाद!

    क्या आपको नहीं लगता कि इस सूची को फिर से अपडेट करने का समय आ गया है!

    हैपी ब्लॉगिंग!

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें
और नया पुराने