Top 5 Benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi

आज के इस लेख में हम Benefits of Argan Oil For Hair and skin in Hindi के बारे में जानेंगे.
Welcome Back Friends !

अधिकांश भारतीय Skin की Problems को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं उनमें से कुछ लोग अपने Skin को Clean और दाग रहित बनाने के लिए बहुत से महगें प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर लेते हैं पर ऐसा करने पर उन्हें शायद ही कोई लाभ मिलता है.

{tocify} $title={Table of Contents}


Benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi

What is Argan oil in Hindi

जब तक विज्ञानं ने इतनी तरक्की नहीं की थी तब तक आयुर्वेद ही हमारा एक मात्र सहारा था और आयुर्वेद आज भी अपने अंदर कई राज समाये हुए है. Argan oil भी आयुर्वेद का एक वरदान है. इसके चमत्कारी गुणों के कारण इसे 'लिक्विड गोल्ड'(Liquid gold) भी कहते हैं.

Argan Oil में एक नहीं बल्कि बहुत सरे गुण पाए जाते हैं शायद यही कारण है जिसकी वजह से यह दुनिया के महगें तेलों में से एक है.
Argan oil in hindi meaning : बहुत से लोगों को ऑर्गन तेल का हिंदी नाम नहीं पता है. What is argan oil called in hindi लिखकर सर्च करेंगे तो हमें बहुत ही कम रिजल्ट मिलता है.

Argan oil (आर्गन ऑयल) को हिंदी में "मोरक्को का तेल" भी कहते हैं {alertInfo}

Argan-oil का उत्पादन मोरक्को के पेड़ से होता है. साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया के कुछ क्षेत्रो में इसका उत्पादन किया जाता है. इसका उत्पादन बहुत ही कम क्षेत्रों में होने के कारण ही यह विश्व के सबसे महंगे तेलों मे से एक है. ऑर्गन तेल के 1 लीटर बोतल की कीमत 70 हजार से भी अधिक हो सकती है.

Argan oil for hair and Skin in hindi

आपने इस Type के तस्वीरों को पहले भी कभी न कभी जरूर देखा होगा ये तस्वीरें साउथ वेस्ट मोरक्को और अल्जीरिया के क्षेत्रों की होती हैं. यहाँ पर लोग बकरियों का पालन करते हैं क्यूंकि बकरियां मोरक्को के पेड़ो पर चढ़ कर मोरक्को के फलो को बीजों के साथ खा जाती है.

जिसके बाद बकरियों के द्वारा त्यागे गए वेस्ट मटेरियल में मोरक्को का बीज होता है जिसे गांव के लोग इकठ्ठा कर लेते हैं और इस से ऑर्गन का तेल निकाल कर बेचते हैं.

बहुत से इलाको में गाँव की महिलाएं हाथ से मोरक्को के बीज सीधे पेड़ो से तोड़ कर इकठ्ठा करती हैं. यहाँ के लोग घर पर ही तेल निकाल कर बड़े इंडस्ट्रीज के हाथों बेच कर बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं.

इसे भी पढ़ें:

Benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi

सर्दियां आ रही हैं और सर्दियों के मौसम में आर्गन ऑयल आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह त्वचा को कोमल रखने में बहुत ही सहायक होता है.

सर्दियों में हमारे Skin(स्किन) पर चकत्ते पड़ जाते हैं या स्किन रूखी रहती है. ऐसे में (Argan oil)आर्गन ऑयल हमारे Skin(स्किन) यानी त्वचा को मुलायम रखता है.

इसका इस्तेमाल एक मॉइस्‍चराइजर के रूप में बखूबी किया जा सकता है.
Argan oil (आर्गन ऑयल) में विटामिन ए और विटामिन ई अधिक मात्रा में पाया जाता है. जिस वजह से यह बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है.

Benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आर्गन ऑयल से होने वाले लाभों ( Benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi) के बारे में जानेंगे.

मुहांसो से छुटकारा दिलाता है(Argan oil benefits for skin in Hindi)

15 साल से 20 साल के बीच में हमारे चेहरे पर मुहांसों का आना आम बात है.
ऐसे में अगर आप कोई क्रीम या दवा बिना किसी डॉक्टर के सलाह के इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपके चेहरे पर मुहांसों के दाग रह जाने का जोखिम बना रहता है.

ऐसे में आप आर्गन का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें लोनोलिक एसिड(linoleic acid) होता है.
जो सूजन कम करने में काम आता है और त्वचा की समस्याएं भी इससे आसानी से ठीक हो जाती हैं.

ऑर्गन तेल में एक तत्व और पाया जाता है जिसका नाम है Triterpenoids(ट्रीटेरपेनोइड्स). यह मुहांसों के उपचार में तो प्रयोग होता ही है साथ ही साथ त्वचा पर मौजूद झुर्रियां खत्म करने में भी इस तत्व का इस्तेमाल किया जाता है.

कैसे प्रयोग करें:  मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आर्गन तेल की दो बूंदे अपने त्वचा पर रात को सोते समय लगाएं जिससे मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:
वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए{alertInfo}

स्ट्रेच मार्क से छुटकारा दिलाता है

जिन महिलाओं ने शिशु को जन्म दिया है उन्हें इस्तेमाल के बारे में बखूबी पता होगा क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर पर खासकर पेट और कमर के साइड में स्किन में दरारे आ जाती हैं इसे स्ट्रेच मार्क कहते हैं.

शिशु के जन्म के बाद यह निशान हमेशा के लिए रह जाता है. इसे दूर करने के लिए आर्गन ऑयल काफी हद तक कारगर साबित हुआ है.

इस स्ट्रेच मार्क को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर आर्गन ऑयल को लगाने से स्ट्रेच मार्क्स धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं.
ध्यान देने वाली बात यह है कि कुछ लोगों में स्किन एलर्जी के कारण आर्गन ऑयल नुकसानदायक भी हो सकता है लेकिन इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं देखे गए हैं.

रूखे और दो मुहे बालों के लिए फायदेमंद (argan oil for hair in hindi)

एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया है कि दुनिया का हर दूसरा इंसान बालों की समस्या से परेशान है.

इन समस्याओं में बाल झड़ना, दो मुहे बाल, बालों का रूखापन, अचानक तेजी से एक ऐसा स्थान पर बालों का झड़ना और बालों का पकना जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं.

रूखे बाल और दो मुहे बाल यह समस्या अधिकांश रूप से महिलाओं में देखी जाती है. इस समस्या से परेशान लोग आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करके अपनी इस समस्या को दूर कर सकते हैं.

how to use argan oil for hair in hindi: रात को सोते समय आर्गन तेल के इस्तेमाल से दो मुहे बाल खत्म होते हैं बालों का रूखापन दूर होता है और इसमें मौजूद विटामिन ई के कारण बालों का विकास तेजी से होता है.

बाल मजबूत बनते हैं और रूखापन दूर होकर बाल चमकदार बन जाते हैं.


स्वास्थ्य सुधार ने तथा कैंसर से बचाव में

प्रतिदिन हम अपने खाने में तेल का इस्तेमाल तो करते ही हैं ऐसे में अगर हम अपने खानपान में आर्गन ऑयल का प्रयोग करने लगे तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि आर्गन तेल का इस्तेमाल ह्रदय की स्वास्थ्य को सुधारने के लिए भी किया जाता है.

यह हमारे खून में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रोल की संख्या को कम करता है तथा साथ ही में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की संख्या को बढ़ाने का काम करता है.

आर्गन तेल के रेगुलर इस्तेमाल से दिल का दौरा, स्ट्रोक तथा कोलेस्ट्रोल तथा हृदय से संबंधित बीमारियों से ग्रसित होने की संभावना कम हो जाती है.

आर्गन तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और ट्रीटेरपेनोइड्स की मौजूदगी के कारण हमारे शरीर में उपस्थित कोशिकाएं कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने में सक्षम हो पाते हैं और कैंसर से होने वाली क्षति से यह कोशिकाओं को बचाता है.

एक सर्वे में यह पाया गया कि मूत्राशय और प्रोटेस्ट के कैंसर में आर्गन तेल(Argan oil) का इस्तेमाल काफी लाभदायक साबित हुआ है.

Argan oil sheeds

नाखून लीवर और पाचन क्रिया में लाभकारी

आर्गन ऑयल-Argan oil में पाया जाने वाला टोकोफेरोल नामक तत्व नाखूनों के टूटने और चिपकने की समस्या को दूर करता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोकोफेरोल एक तरह से विटामिन E ही होता है और यह नाखूनों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह शरीर में वसा के विकास को रोकता है और इसके साथ ही लिपिड को कम करने में भी काफी हद तक मददगार साबित होता है.

अगर हम अपने डाइट में (Argan oil) आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करें तो लीवर से संबंधित दिक्कतों से बचे रहेंगे. आर्गन ऑयल में विटामिन ई के गुण होने के कारण या हमारी आंतो को स्वस्थ रखता है जिसके कारण पाचन क्रिया में मदद मिलती है और हमारे भोजन का पाचन आसानी से होता है.

Conclusion: benefits of Argan oil for hair and Skin in hindi

ऑर्गन तेल से जुड़ी सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों तक पहुचाने का प्रयास किया है अब यह आप लोगों की जिम्मेदारी है कि आप उसे अपने दोस्त और फॅमिली के लोगों तक शेयर करें.

मोरक्को यानि ऑर्गन का तेल बालों और स्किन के लिए आयुर्वेद का दिया हुआ वरदान है. पर मेरी यह राय है कि इसे इस्तेमाल करने के लिए शुरुआत में आपको इसकी थोड़ी मात्रा का ही प्रयोग शुरू करना चाहिए.

अगर आपको ऐसा लगता है कि यह आपके स्किन और बालों के लिए लाभकारी साबित हो रहा है तो  तो आप इनकी मात्रा को बढ़ा भी सकता है.

एक प्रश्न जो इस आर्टिकल के शुरुआत में आपके दिमाग में आया था (what is argan oil in hindi) अब तक आपको इसका जवाब मिल गया होगा.

आपको यह लेख कैसा लगा? क्या आपने benefits of  Argan oil in Hindi से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर ली? या आपको हमारे द्वारा दिए गए इन जानकारियों में कोई कमी लगी?

कृपया अपना राय या अपने विचार comment के माध्यम से हम तक पहुचाये.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने