11 Low competition niche ideas topic for blog in hindi

वो कौन से Low Competition Blogging Niches हैं जिन पर काम करके आप कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

दोस्तों Welcome Back !

स्वागत है आपका फिर से एक और Knowledge से परिपूर्ण इस लेख में जिसमें आज हम Low Competition Blogging Niches/Topics के बारे में बात करेंगे.


low competition niche topic for blog in hindi


मुझे विश्वास है कि इस लेख को पढ़ कर आपको वो सारी जानकारी मिल जायेगी जिसके बाद आप खुद का एक Low Competition पर Rank करने वाला ब्लॉग जरूर तैयार कर लेंगे.


कुछ समय पहले Blogging field में Competition न के बराबर था लेखिन वर्तमान में Competition बहुत High है.


इसलिए हमें Blog बनाने से पहले Low competition niches (for blog) की जरुरत होती है जिन पर काम करना Easy हो और वे आसानी से rank भी हो जाये. 


low competition niche ideas topic for blog in hindi

Low competition niches for blog with blogging topics in hindi


#1: Coupon code Site


Blogging topics (in hindi) की बात करें तो इस समय शायद ही कोई niche बचा हुआ है जिस पर अभी ब्लॉग नहीं बना. इसलिए अगर आप सोच रहें है कि कोई ऐसी Blogging niche मिल जाये जिस पर अभी ब्लॉग न तो अपना यह विचार अभी त्याग दीजिये.


और एक ऐसी Niche सेलेक्ट करिये जिसमें Competition कम हो और उस Niche पर Adsense Approval भी आसानी से मिल सके.


इन्ही Blogging Niches में से एक Niche है Coupon code Site.

जी हाँ ! आप किसी विशेष (specific) वेबसाइट या Apps (जैसे: Godaddy, Namecheap, Swiggy, Foodpanda) का Coupon Code शेयर करने वाला Blog बना सकते हैं. इस समय English भाषा में इस Niche पर कुछ Blogs मौजूद  Hindi भाषा Blogging Niche  पर शायद ही कोई ब्लॉग बना हो.


Blogging क्या है? जानिए 


#2: Tool Website (Like Youtube thumbnail downloader, Facebook Video Downloader)


इस Blogging Niche को हम Less competition blog niches के List में रख सकते हैं क्यूंकि ऐसे Tool Website  तक Adsense Approval नहीं मिलता जब तक इस पर High Traffic न आने लगे.


Tool Website बनाने का फायदा ये भी है कि इन Sites पर आपको बस एक बार काम करना होता है और बाद में Ranking सुधारने के लिए बस Off-Page SEO ही करना होता है. Regular Blogs की तरह Regular Post update नहीं करना पड़ता.


Facebook, twitter, Instagram से Images और Video download करने वाली Tool Websites बना कर अच्छी कमाई की जा सकती है.{alertInfo}


#3: Calculator Website (Age, Love, Name)


इस समय Calculator Websites पर भी बहुत अच्छे Views आ रहें हैं. अगर आपको कोडिंग के बारे में जानकारी है तो आप अपने Talent का इस्तेमाल करके एक Calculator Website बना कर पैसे कमा सकते हैं.


Calculator Website जैसे Age Calculator, Love Calculator, Name Match Calculator इन Niches पर आप अपना एक वेबसाइट बना सकते हैं.


अपने ब्लॉग के लिए यहाँ से Download करें Copyright  Free Images, सभी प्रकार के Images मिल जायेंगे यहाँ.


#4: Game Download


हमेशा से ही Games, बच्चों और बड़ो दोनों का Favorite रहा है. PUBG की Popularity को देख कर आप ये अंदाज लगा सकते हैं कि Game Download से Related Blog बनाने से आपके ब्लॉग पर Unlimited Traffic आ सकती है.


पर इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर Regular Content Upload करना होगा और साथ में अपने Users को Value Provide करना होगा. अगर आप अपने Users को Misguide करते हैं तो आपके ब्लॉग पर traffic कम होता रहेगा.


Users को Misguide करने का मतलब यह है कि केवल Article लिख देना और Game Download करने का Link ही न देना (Like Movie Downloading Sites).


ऐसा नहीं कि इस Niche पर Competition नहीं है, इस Niche पर भी बहुत Competition है पर आप एक Unique Niche जैसे Only PC Games या Micro Niche उदाहरण के लिए Action Android Games, Shooting Android Games जैसे Low Competition Niche का चुनाव करके अपना ब्लॉग बना सकते हैं.


#5: Whatsapp and Telegram Groups


Entertainment में Whatsapp Groups का योगदान बहुत अधिक होता है. क्योंकि अधिकांश भारतीय Whatsapp का इस्तेमाल करते ही हैं और Videos, Images पाने के लिए Whatsapp Groups join करते हैं.


विद्यार्थियों के लिए भी Whatsapp Groups एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है क्योंकि Whatsapp Groups में अध्यापकों के द्वारा विद्यार्थियों के लिए Study Material भेजे जाते हैं.जिसके द्वारा विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को और आसान बना लेते हैं.


Telegram Groups पर अधिकांश लोग Movie, Songs और Free PDF Download करने के लिए Search करते रहते हैं. 

ऐसे में अगर आप Whatsapp and Telegram Groups से Related एक Blog बनाते हैं तो ऐसे में आप उस ब्लॉग वर अच्छा खासा Traffic ला सकते हैं.


#6: Earn Money online from home


यह Niche हमेशा से ही लोगों का पसंदीदा Niche रहा है क्योंकि हर वह इंसान जो Online Search करता है. वह ऑनलाइन पैसा कमाने (Make Money Online) के लिए भी जरूर Search करता है.


ऐसे में आप अपने Blog पर केवल Make Money Online से संबंधित Post लिखकर लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं.


लेकिन इस Niche में Competition अधिक होने के कारण Rank होने में दिक्कत आ सकती है. इसके लिए आप इस Niche के Sub-Catogery जैसे एंड्राइड मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (How to make money from Android Mobile) से Related एक Blog बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.


इसमें ऐडसेंस अप्रूवल बहुत ही आसानी से हो जाता है और CPC भी अच्छी मिलती है. जिसके कारण आपका Monthly Revenue बहुत ही अच्छा होता है.

इसके साथ ही साथ Refer and Earn के माध्यम से भी आपकी कमाई होती रहेगी.


#7: Product comparison


यह एक नया Niche है जिस पर आप प्रोडक्ट के कंपैरिजन(तुलना) कर सकते हैं जैसे कि दो प्रोडक्ट में से कौन ज्यादा अच्छा है, किस प्रोडक्ट में क्या अच्छाइयां और क्या बुराइयां हैं.


इस Niche पर भी ऐडसेंस अप्रूवल आसानी से मिल जाता है इसके साथ ही साथ आप इस Niche में Affiliate Marketing से एक अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं.

ऐडसेंस के मुकाबले आप Affiliate Marketing से अधिक कमाई कर पाएंगे.


#8: Architecture(House plan, Plot sell, Cost estimator)


हिंदी ब्लॉगिंग में इस Niche में ना के बराबर Blog बने हुए हैं. English Blog भी बहुत कम है.


अगर आपने इस फील्ड में पढ़ाई की है और आपको इस फील्ड के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप अपना एक Blog बनाकर लोगों को घर बनाने में होने वाले खर्चे, घर बनाने में लगने वाली चीजों आदि के बारे में जानकारी दे सकते हैं.


अगर आप यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आपको आर्टिकल कैसे लिखना है या फिर Blog कैसे बनाना है तो फिर Example के लिए नीचे दिए गए Blogs को पढ़ सकते हैं जिन पर इस Niche से संबंधित पोस्ट किए जाते हैं.


Example : nakshewala.com, makemyhouse.com, achahomes.com


जब कोई व्यक्ति नया घर बनवाने वाला होता है तो वह अपने नए घर के लिए एक अच्छा सा नक्शा बनवाता है जिससे वह अपने घर को उस नक़्शे के अनुसार बनवा सके.


अपने ब्लॉग के माध्यम से आप अपने लिए Customer भी पा सकते हैं.


#9: Local News site


Best Blogging Niche to Start a Profitable Blog (in Hindi) ऐसा मैंने इसलिए कहा क्योंकि आपको अपने ब्लॉग को Rank कराने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी क्योंकि अगर आप अपने ब्लॉग पर रेगुलर पोस्ट करते रहेंगे तो आप गूगल न्यूज़ में अप्रूवल लेकर अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्राफिक ला सकते हैं.


आप अपने क्षेत्र के बारे में लिखकर लोगों को आसपास हो रही घटनाओं के बारे में बता सकते हैं. जिससे उस क्षेत्र में आपके Blog की Popularity बढ़ जाएगी.


आप ऑफलाइन पोस्टर छपवा कर या फिर अपने जिले के न्यूज़पेपर में ऐड लगाकर भी अपने क्षेत्र के लोगों को अपने (Local News site)लोकल न्यूज़ वेबसाइट के बारे में बता सकते हैं.


शुरुआत में Facebook Page, Facebook Groups के माध्यम से लोगों को अपने न्यूज़ साइट के बारे में बताएं.


#10: Micro Niche Amazon Affiliate site


Best Blogging Niche to Start a Profitable Blog (in Hindi)

यह एक ऐसा Niche है, जिस पर अगर आप Adsense के Ads ना भी लगाएं तो आपकी कमाई पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि Amazon Affiliate से ही आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.


इस Niche में कंपटीशन(competition) तो है लेकिन अगर आप एक Micro Niche Amazon Affiliate site बनाते हैं तो फिर Rank होने की संभावना बढ़ जाती है.

For Example: best jeans for men, jeans for men under 1000 ऐसे ही Micro Niche Blog.


#11: Food recipe blog 


ऐसा आपके साथ भी कभी न कभी जरूर हुआ होगा कि आपका कुछ खाने का मन हो पर आपको वो बनाने न आता हो. तो अपने Google पर उस व्यंजन को बनाने के बारे में जरूर सर्च किया होगा.


तो फिर अपने इसी Experience से आप ये समझ सकते हैं कि अगर आप Less competition Blog niches की तलाश कर रहें हैं तो ये Niche आपके लोए किफायती साबित हो सकती है.

उदाहरण के लिए मैं आपको कुछ Food Recipe से जुड़े हुए Hindi Blog के बारे में बता देता हूँ. इन पर लिखे हुए Posts से आप एक Idea ले सकते हैं.

For Example: recipesinhindi.net, swatirecipe.com, justhindi.in, zaykarecipes.com


Conclusion for low Competition Niche Blogging ideas


दोस्तों अगर अभी तक आप सोच ही रहें हैं तो रुकिए. इतना सोचने की बात नहीं हैं आप जिस चीज के बारे में अच्छे से जानते हैं.


अगर आपको ये लगता है कि आप उस चीज/ बात को लिख कर अच्छे से Explain कर सकते हैं तो आप वही niche पकड़ लीजिये. और आज से ही लिखना शुरू कर दीजिए.


मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि दिन प्रतिदिन Competition बढ़ता ही जा रहा है. आपको आज ही अपना ब्लॉग शुरू करना होगा. Best blog niches 2020 के लिए मैं Health और Food Recipe ब्लॉग की Low Competition Niche को Suggest करूँगा.


क्योंकि ये सभी Lifetime Niches हैं जो हमेशा ही चलते रहेंगे. Low competition niches 2020 के लिए मैं आपको Architecture Niche को Suggest करूँगा. क्योंकि इस Niche में Hindi Blog बहुत कम हैं.


आपको Low competition niche ideas topic for blog in hindi पर लिखा हुआ यह लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.


अगर आप किसी ऐसे Niche के बारे में जानतें है और उसे लोगों से साझा करना चाहतें हैं तो Comment Box के माध्यम से हमें जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें : भारत के Hindi Blogger जो Hindi में Blog लिखकर महीने के 3 लाख रूपये कमाते हैं.

Post a comment (0)
Previous Post Next Post