[Real] SEO tips and tricks in Hindi 2021

ऐसे कौन से SEO Tips and Tricks in Hindi जिनका प्रयोग करके हम अपने ब्लॉग पोस्ट को Google में रैंक करा सकते हैं?

क्या आप भी यही सोच रहें हैं तो इसका मतलब आपका ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं कर रहा है और आप अपने ब्लॉग को रैंक कराने के लिए Research कर रहें हैं.

अगर ऐसा है तो आप सही जगह पहुँच गये हैं. आज के अपने इस लेख में हम ऐसे SEO Tips and tricks (in Hindi) के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें आप अपने ब्लॉग में Implement करके अपनी रैंकिंग को और भी बेहतर बना सकेंगे.

इसे भी पढ़ें: Low Competition Niche Ideas in Hindi


Seo tips and tricks in hindi


दोस्तों हम तब तक रैंक नहीं कर सकते जब तक हम अपने Blog Post का On-page SEO ठीक नहीं करते. अब आपका ये प्रश्न होगा कि on page seo kaise kare तो फिर आपके इस प्रश्न का उत्तर भी हम इसी Post में देंगे. आप को बस यह Article अंत तक पढ़ना है.

{tocify} $title={Table of Contents}

Working On-Page SEO tips and tricks in Hindi 

जो Tricks और Tips मैंने यहाँ साझा किया है अगर आप उसे अपने ब्लॉग में Follow करेंगे तो Ranking के Changes और बढ़ जायेंगे. एक Blogger बनने के लिए एक चीज़ जो सबसे ज्यादा Important है वो है 'धैर्य'. 

क्यूंकि गूगल की नज़र में आने के लिए और अपने Blog की Authority बढ़ाने में थोड़ा समय तो लगता ही है.

इसलिए इतनी जल्दी हार मत मानिये, काम करते रहिये सफलता जरूर मिलेगी. इसी मोटिवेशन के साथ चलिए जान लेते है कुछ Real and working SEO tips and tricks [in Hindi].

#1: Long tail Keyword का Use करें

आप कोई भी SEO कोर्स खरीद लें सभी में ये बात Same रहेगी कि नए Bloggers को हमेशा Long Tail Keywords पर ही काम करना चाहिए.

अब एक प्रश्न आपके मन में आ रहा होगा कि आखिर Long Tail Keyword है क्या?

मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाता हूँ जिस से आपको पूरी तरह समझ आ जायेगा.

Seo tips and tricks in hindi

उदाहरण के लिए: एक topic मान लो, "SEO Tips" है जोकि दो शब्दों का keyword है इसलिए यह नए Bloggers के लिए नहीं है. क्योंकि इसे Rank होने में काफी टाइम लगेगा जिस के कारण नए Bloggers demotivate होकर यह Field ही छोड़ देंगे.

इसलिए इसे एक Long Tail Keyword में बदल कर ही अपने Blog पोस्ट में इस्तेमाल करें. For Example: "SEO Tips and Tricks in Hindi".

SEO Tips एक Short Tail Keyword है और "SEO Tips and Tricks in Hindi" एक Long Tail Keyword है. इसी तरह आपको भी अपने ब्लॉग पर Long Tail Keywords का ही Use करना है.

#2: Unique Content ही लिखें

कोई भी SEO Tips or Tricksतभी काम करेगा जब आपका Content Unique होगा. क्यूंकि Copied Content को Google कभी भी promote नहीं करता. हमेशा से खुद से नया और Unique Content ही लिखने की कोशिश करें.

पर अगर आपको किसी ऐसे Topic के बारे में लिखना है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी न होकर थोड़ी ही जानकारी है तो ऐसे में आप उस Topic से जुड़े Articles को पढ़ पर उस Topic के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.

और फिर उसके बारे में पूरे विस्तार से अपने Blog Post में लिख सकते है. हमेशा से यही कोशिश करें कि खुद का यूनिक Post ही लिखें. 

यूनिक Post लिखने से Post जल्दी रैंक होता है और साथ ही ब्लॉग पर कॉपीराइट या DCMA का Takedown आने का कोई खतरा नहीं रहता.

नए Bloggers की एक Problem ये होती है कि How to do on page seo in hindi? यानि कि on page seo kaise kare. दोस्तों On-Page Seo के अंतर्गत यही सब Points होते हैं जिनके बारे में मैं आपको बता रहा हूँ.

Unique और Quality Content लिखने से Readers को आपकी बात समझने में आसानी होती है जिससे आपके ब्लॉग की User Engagement अच्छी होती है.

Readers के साथ अच्छी Bonding होने से वो User Regular आपके Blog को गूगल में Search करके Blog को visit करने लगता है जिसके कारण आपके Blog की Authority बढ़ने लगती है.

Authority बढ़ने से Blog Post को Indexing में Help मिलती है और Google Search में Ranking भी बढ़ने लगती है. इसलिए पूरी तरह Research करके हमेशा एक Unique और Quality Post ही लिखे.

#3: Internal linking करना जरुरी

Internal linking करना भी on-page SEO का ही एक Part है. अगर आप एक Wordpress User होंगे तो आपको पता होगा कि जब तक हम अपने Blog के पुराने Posts को नए Post से link नहीं करते हैं तब तक Internal Linking का Error show होता रहता है.

इसलिए हमेशा से अपने Blog पर Internal Linking करें. इस से User Engagement बढ़ता है और Watch Time भी बढ़ता है जिससे Google आपके Blog Post को Search ranking में ऊपर लाता है.

दोस्तों Google हमेशा से User Satisfaction को ध्यान में रखता है. इसका मतलब यह है कि अगर User को आपका Content पढ़ कर पूरी जानकारी मिलती है और User आपका Post पढ़ कर ही Satisfied हो जाता है तो Google जरूर से जरूर आपके Post को ऊपर लायेगा.

और यह सब करने में Internal linking का अहम योगदान है. इसलिए हमेशा अपने पुराने ब्लॉक पोस्ट को नए पोस्ट के साथ इंटरलिंक जरूर करें और अपने नए पोस्ट मैं पुराने ब्लॉक पोस्ट का लिंक भी डालें जिससे यूजर दोनों ही ब्लॉक पोस्ट को पढ़ें

इंटरलिंकिंग की बात करें तो आप तो प्रकार से इंटरलिंक कर सकते हैं जिसे हमने इमेज के माध्यम से नीचे दिखाया हुआ है.

Interlinkg ke type

Other SEO tips and tricks in Hindi 

अब कुछ ऐसे Tips के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में मैंने खुद Practical से सीखा है. मैंने जो भी अनुभव किया है वो आप लोगों के साथ साझा कर रहा हूँ.

Regular Posts

जी हाँ ! Regular Post करने से भी बहुत फर्क पड़ता है. इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि आपके Post अन्य लोगों की अपेक्षा बहुत जल्दी Index हो जाते हैं.

इसका दूसरा फ़ायदा यह है कि Search Results में आपके ब्लॉग की ranking बढ़ती है. नीचे मैंने एक Screenshot Add किया है जिसमें मैंने Regular Post न करने पर Ranking घटती है इसका Proof दिखाया है.

SEO tips and tricks in Hindi


Old Posts Update करना

अपने पुराने Posts को Update करने से Search ranking अच्छी होती है. उस Post में और भी Valuable Content Add करके Post को Update करने से ranking सुधरती है.

पर एक बात का ध्यान रखिए कि कभी भी फिजूल के Texts लिखकर Post को अपडेट करने से Ranking बिगड़ती है. इस लिए Valuable Content लिखकर ही Update करें.

On-Page SEO with proper Keyword placement

Seo tips and tricks (Hindi) के अन्तर्गत Keyword Placement का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. KD यानि Keyword Density 0.5 से 3 तक होना चाहिए.

साधारण शब्दों में कहूँ तो 1000 Words के एक Article में Keyword 5(Minimum) से 15(Maximum) से अधिक नहीं होना चाहिए.

अगर इस से अधिक Keywords का इस्तेमाल करते हैं तो यह Keyword Staffing के अन्तर्गत आ जाता है. जोकि Google और Search Engine के नज़र में Negative है.

इसलिए Keyword Placement का ध्यान रखें.

Use ALT Tag in Images

कई बार ऐसा होता है कि हमारे ब्लॉग का Article रैंक न हो कर ब्लॉग का कोई Image रैंक हो जाता है और इस से ब्लॉग पर अच्छा-खासा ट्रैफिक आने लगता है.

ऐसा अधिकांशतः शायरी, कोट्स या Wishing ब्लॉग(या वेबसाइट्स) के साथ होता है.

पर शायद कुछ लोगों को ही पता है कि ऐसा क्यों होता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा Proper Image SEO के कारण होता है.

अब कुछ लोगों का ये प्रश्न होगा कि On Page Image Seo kaise kare? तो फिर ऐसे लोगों के लिए मैंने इसी आर्टिकल में नीचे Image के माध्यम से बताया है.

चूँकि हमारा ब्लॉग Blogger.com पर है इस लिये मैंने Blogger पर Image SEO करने के बारे में बताया है.

image me alt tag kaise lagaye

सबसे पहले आपको अपने image पर Click करना है. जिसके बाद image में दिखाए गए Option show होने लगेंगे.
आपको Setting वाले Icon पर क्लिक करना है जिसके बाद एक और Pop-up show होगा(जैसा की नीचे Image में दिखाया गया है).
Seo tips and tricks in hindi

अपने Image का On Page SEO करने के लिए Alt tag जरूर Add करें. on page seo kaise kare अगर आप ऐसा कुछ खोज रहें हैं तो इस Article में बताये गये Points आपकी मदद जरूर करेंगे.

आशा करते हैं कि ये लेख(Article) आपके लिए बहुत Helpful होगा. अगर SEO tips से जुड़े हुए कुछ प्रश्न आपके दिमाग में अभी भी घूम रहे हैं तो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं. धन्यवाद
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post